Manipur मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने पर विपक्ष ने सरकार को घेरा

Manipur मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने पर विपक्ष ने सरकार को घेरा

राहुल पाठकः- 

दिल्लीःः  मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने मामले को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है। मानवता को शर्मसार कर देने वाली इस वीडियो कि हर तरफ निंदा हो रही है और सख्त कार्रवाई की मांग की जा रही है। मणिपुर हिंसा के बीच दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया यहां सैकड़ों की भीड़ ने पहले दो महिलाओं को बीच सड़क पर निर्वस्त्र घुमाया फिर खेत में जाकर सामूहिक दुष्कर्म किया। वही वीडियो वायरल होने के बाद सियासत गरमा गई है। विपक्ष ने केंद्र सरकार को गिरते हुए और सरकार से एक सुर में जवाब मणिपुर घटना पर जवाब मांगा है और सीएम वीरेंद्र सिंह के इस्तीफे की मांग की जा रही है।

मणिपुर में हुई इस हिंसा में अब तक 120 लोगों की जान जा चुकी है। दरअसल  अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में 3 मई को पर्वती जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के आयोजन के बाद हिंसा शुरू हुई थी। फिलहाल घटना के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है।

मणिपुर घटना पर पुलिस का क्या कहनाः- 

इस शर्मनाक घटना पर मणिपुर पुलिस ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि राज्य पुलिस दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का पूरा प्रयास कर रही है। बता दे 4 मई 2023 को 2 महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने के वीडियो वायरल मामले में नोंगपोक सेक्माई पुलिस थाने में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों के खिलाफ गैंगरेप अपहरण और हत्या आदि का मामला दर्ज किया गया था और जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस ने मणिपुर की आम जनता से राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के हरसंभव मदद करने की अपील की है और किसी भी अफवाह पर स्पष्टीकरण के लिए केंद्रीय नियंत्रण कक्ष का नंबर 9233522822 डायल करें और पुलिस को हथियार गोला-बारूद और विस्फोटकों की तत्काल वापसी और जमा कराने में सहायता करें।

नेताओं की कड़ी निंदाः- 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया ” हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं शांति ही आगे बढ़ाने का एकमात्र रास्ता है जब मणिपुर में भारत के विचार पर हमला किया जा रहा है तो भारत चुप नहीं रहेगा प्रधानमंत्री की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया है”

“प्रियंका गांधी ने मणिपुर घटना की कड़ी निंदा करते हुए ट्वीट कर कहा, महिलाओं के खिलाफ हिंसा की भयावह घटना की जितनी निंदा की जाए कम है, मणिपुर से आ रही महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की तस्वीरें दिल दहला देने वाली है। समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा खामियाजा महिलाओं और बच्चों को भुगतना पड़ता है।
केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मणिपुर की हिंसक घटनाओं पर आंखें मूंदकर क्यों बैठे हैं ऐसी तस्वीरें और हिंसक घटनाएं उन्हें परेशान नहीं करती।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मणिपुर घटना पर कहा की मणिपुर में मानवता मर चुकी है, खड़गे ने कहा नरेंद्र मोदी भारत आप की चुप्पी को कभी माफ नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *